How To Reduce Fatty Liver Naturally At Home [ In Hindi ]

Fatty Liver


✔ लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यदि यह स्वस्थ है तो पूरे शरीर की कार्यप्रणाली सही है, लेकिन यदि कोई समस्या है तो तत्काल चिकित्सा प्राप्त करना आवश्यक है।

  • आमतौर पर लिवर में थोड़ा वसा होना इतनी बड़ी बात नहीं है, लेकिन जब यह बहुत अधिक मात्रा में जमने लगता है, तो शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

✔ आज इस लेख में हम फैटी लिवर को सामान्य बनाने के कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचारों के बारे में बात करेंगे। अगर आप रोज इस उपाय का पालन करते हैं, तो आप बहुत जल्द इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

{getToc} $title={Table Of Contents}


फैटी लिवर की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे :

1. नींबू : [ Lemon ]

lemon

नींबू एक साइट्रिक फल है, जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होताए है। अपने विटामिन सी गुणों के कारण, यह लीवर में ग्लूटाथिओन नामक एक एंजाइम का उत्पादन करता है। यह लिवर को डिटॉक्स करने में मददगार साबित होता है।

एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ लें। इस नींबू पानी को दिन में दो या तीन बार पीने से आप फैटी लीवर से छुटकारा पा सकते हैं।


2. लहसुन : [ Garlic ]

garlic

शरीर की चर्बी कम करने के लिए लहसुन को बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जो यकृत की वसा को कम करने के साथ-साथ यकृत को साफ रखने में बहुत प्रभावी है। इसलिए रोजाना 1-2 लहसुन की कलियाँ सेवन करना चाहिए।


3. ग्रीन टी : [ Green Tea ]

green tea

ग्रीन टी लिवर में मौजूद वसा को कम करने और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमे उपस्थित कैटेचिन लिवर की कार्यपद्धति में सुधार लाता है।

लिवर की चर्बी कम करने के लिए, भोजन के 1 घंटे बाद 1 कप ग्रीन टी पिएं। रोजाना दिन में 2-3 बार पिएं ।


4. हल्दी : [ Turmeric ]

turmeric

हल्दी कई बीमारियों के लिए बहुत प्रभावी दवा के रूप में काम करती है। इसमें कर्क्यूमिन और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लिवर की वसा को कम करने में बहुत सहायक होते हैं।

एक गिलास पानी में 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर डालें। अब इसे प्रतिदिन 3-4 बार पियें। आप इसे दूध के साथ भी पी सकते हैं। रोजाना ऐसा करने से आप एक स्वस्थ जिगर प्राप्त कर सकते हैं।


5. एप्पल साइडर सिरका : [ Apple Cider Vinegar ]

apple cider vinegar


फैटी लीवर को उसके स्वाभाविक रूप में वापस लाने के लिए एप्पल साइडर सिरका एक बहुत ही प्रभावी नुस्खा माना जाता है। यह अतिरिक्त यकृत वसा को जलाता है और साथ ही शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है।

अगर आप लिवर की चर्बी कम करने के लिए एप्पल साइडर सिरका का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं, और रोजाना दिन में 2 बार खाने से पहले इसका सेवन करे। इससे आपको 4-5 हफ्तो के अदंर फर्क दिखने लगेगा।


6. पपीता : [ Papaya ]

papaya


लिवर वसा को प्राकृतिक रूप से रोकने के लिए पपीता एक बहुत प्रभावी उपचार है। पपीते का गूदा और बीज दोनों ही लीवर की चर्बी को कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं।

इसलिए रोज पपीते का एक टुकड़ा खाना चाहिए, इससे आपका फैट तेजी से कम होगा ।


7. आंवला : [ Indian Gooseberry ]

indian gooseberry


आंवला लिवर को डिटॉक्स करने में मददगार साबित होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। जो लिवर की चर्बी को कम करने और इसके कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इसके लिए 2-3 कच्चे आंवले या 2 चम्मच आंवले के पाउडर को पानी में घोलकर सेवन करें।


8. अखरोट : [ Walnut ]

walnut


अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो लिवर की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है। शोध से पता चला है कि, जिन्हें फैटी लिवर की समस्या है, नियमित रूप से अखरोट खाना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।


9. एवोकाडो : [ Avocado ]

avocado


एवोकाडो में फाइबर और स्वस्थ वसा की उच्च मात्रा होती है। फाइबर शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

एवोकाडो में ग्लूटाथिओन भी होता है जो यकृत से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।


10. करेला : [ Bitter Gourd ]

bitter gourd


अगर आप स्वस्थ लिवर बनना चाहते हैं तो अपने आहार में करेले को जरूर शामिल करें। यह वसा को कम करने और यकृत के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। आप करेले का जूस भी पी सकते हैं।


11. टमाटर : [ Tomatoes ]

tomatoes


टमाटर में लाइकोपीन और कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी भी होते हैं। यह लीवर के लिए बहुत मददगार होता है। इसके लिए आप रोजाना 1- 2 कच्चे टमाटर खा सकते हैं। या इसे अपने नियमित आहार में शामिल करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post